Into the wild 【2007】

‘मेरे पास एक आईडिया हैं
पता हैं मेरी मॉम इकलौती औलाद थी और मेरे डैड भी इकलौते थे और मैं भी उनका इकलौता बेटा था
तो
मेरे गुजरने के बाद हमारी पीढ़ी का अंत हो जायेगा , मेरा परिवार खत्म हो जायेगा

देखो अगर मैं तुम्हें गोद ले लूँ
तुम्हें इतराज तो नहीं होगा
मैं तुम्हारा ग्रैंडफादर बन सकता हूँ बेटा’

[ रौन ने ये बातें काफी सोचकर और काफी झिझककर कही थी , वे जानते थे की उनका ये बातें कहने का कोई हक़ नहीं था और न ही उस लड़के ने उस बूढ़े के आवाज में कोई हक महसूस की , उस लड़के ने उस आवाज में प्यार महसूस की , एक माफ़ी महसूस की , एक प्रार्थना महसूस की जो कोई पिता अपने पुत्र से अंतिम आशा के साथ कर रहा हो | वो शायद तत्काल हाँ भी कहने जा रहा था पर उसके अन्दर कोई था जिसने उसे हाँ कहने से रोक दिया , वो लड़का थोड़ी देर चुप रहा , उसने उस बूढ़े की आँखों में झाँका जिसमें थोड़ी सी आशा थी | वो न कहकर ये मामला हमेशा के लिए यहीं खत्म कर सकता था पर उसने समय लिया , उसने उन आखों में मौजूद आशा को खत्म नहीं किया , उसने कहा -]

‘रौन, क्या मैं अलस्का से वापस आने के बाद हम इस बारे में बात कर सकते हैं ?
क्या ये ठीक रहेगा ?’

[ लड़के के इस उत्तर ने रौन को असहज कर दिया , वे जानते थे की ‘हाँ’ नहीं मिलेगा पर उसे न भी न मिला , उन्होंने लड़के से भी ज्यादा समय लेकर कहा ]

‘हाँ , बिलकुल , हम ऐसा कर सकते हैं’

रौन जानते हैं ये एडवेंचरस नहीं हैं , तेईस साल की उम्र मे एडवेंचर्स क्या हो सकता हैं ये रौन अच्छी तरह से जानते हैं | रौन ये भी जानते हैं की वो कुछ खोज नहीं रहा हैं , वो बस कुछ से भाग रहा हैं | रौन जानते हैं इसे मनाना या समझाना असंभव हैं इसलिए वे एक प्रार्थना करते हैं …

रौन के प्रार्थना में लालच नहीं हैं , मोह हैं
इसलिए वे जाते हुए उस लड़के को अंतिम में कहते हैं
‘मेरे पास एक आईडिया हैं ..’

into the wild देखिये ये खुद से भागकर खुद के खोज की यात्रा हैं
अंत में क्रिस्टोफर वो पा जाता हैं जो वो खोज रहा होता हैं , किन्तु
Happiness only real when shared.

#into_the_wild [ 2007 ]

#hollywood #movie #cinema #drama #vikasmahto #thinking #best_movie #adventure #hindi

टिप्पणी करे